Seo क्या है और search engine optimization कैसे करते है ?

seo क्या है

Seo  क्या है नय नय blogger के मन मे एक सवाल रहता है की आखिर  SEO करना इतना  जरूरी क्यों है हमारे blog के लिए ।  आज के इस digital दुनिया मे लोग एक दूसरे से interconnected है यदि आप लोगों के सामने आना चाहते है तो एक माध्यम है इंटरनेट। इसके जरिए आप लाखों करोड़ों लोगों के  साथ जुड़ सकते है  

चाहे आप अपने video के साथ जुड़े या फिर अपने कंटेन्ट के माध्यम से  लोगों तक  अपनी बात या विचार को पहुचा सकते हो । इसके लिए आपको गूगल के search engine के Top Page पर Rank  करना होगा । क्योंकि अधिकतर visitor गूगल के सर्च engine के Top Page पर आने वाली वेबसाईट पर ही विज़िट करते है । और गूगल के Top Page पर Rank  करने के लिए आपको एक चीज करने की आवश्यकता होती है वो SEO है ।

लेकिन बड़ी बात यह है की यहा तक पहुचना इतना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए आपको अपने articles को अच्छी तरह से optimize करना होगा । इसका मतलब अच्छी तरह से seo करना होगा। जिससे आपका articles  गूगल के Top Page मे Rank  कर सके। इसी को  seo कहते है । आज इस articles मे हम SEO क्या है (what is SEO in Hindi) और कैसे करे के बारे मे जानेंगे।

SEO blogging की heart है अब आपके मन मे Questions आ रहा होगा की SEO Blogging का heart क्यों है? तो मै आपको बता दूँ अपने एक बहुत ही बड़िया article लिखा है और आपने  अपने articles का optimization सही तरह से नहीं किया है तो आप गूगल के Top Page मे Rank  नहीं कर पाएंगे और आपके ब्लॉग पर ट्राफिक भी नहीं आएगी। और आपकी मेहनत बेकार हो गाएगी। मै आशा करता हूँ की आप समझ गए होंगे की SEO Blogging का heart क्यों है?

    इसलिए यदि आप एक successful Blogger बनना चाहते है तो आपको seo के बारे मे जानकारी रखना जरूरी है। यदि आपको SEO के बारे मे जानकारी है तो आपको आगे बहुत काम आने  वाली है। SEO का कोई rules नहीं है यह Google Algorithms पर निर्भर है। जो बदलता रहता है।

Note :- यदि कोई आपसे कहे की वो SEO Expert है तब आप उस पर विश्वास न करे क्योंकि कोई भी अभी तक seo मे मैस्टरी नहीं कर पाया है । तो आज हम जानेंगे की SEO kya hai in Hindi या SEO kya hai( what is SEO      ?)

SEO का फुल फॉर्म क्या है?

SEO का full form “Search Engine Optimization”. (सर्च इंजन आप्टमज़ैशन).

SEO क्या है – What is SEO in Hindi

SEOया Search Engine Optimization एक technique है जिसकी मदद से या जिसका उपयोग करके हम लोग अपने articles को google के search engine के top page मे rank करा सकते है । Search engine क्या है? शायद ये सब जानते है की  google पूरी world का most popular search engine है  और आप seo की मदद से आप अपने articles को easily google के top पेज मे rank करा सकते है और गूगल search इंजन के अलावा भी bing, Yahoo सर्च इंजन है

जैसे की मन लेते है गूगल मे जाकर कोई कीवर्ड हमने सर्च किया तो गूगल उस कीवर्ड से रिलेटेड जीतने भी कॉन्टेनट्स होंगे आपको देखाएगा और ये जीतने भी कंटेन्ट हमारे सामने आए है ओ अलग अलग ब्लॉग से आए है और जो कंटेन्ट गूगल के no.1 पर होता है उस ब्लॉग की seo बहुत ही अच्छे तरह से किया गया है गूगल मे जो no.1 पर है उसके ब्लॉग पर ज्यादा सी ज्यादा traffic जाएगा। जिससे वह ब्लॉग famous हो जाता है।

सेओ की मदद से हमारा ब्लॉग गूगल की टॉप पेज यानि की नंबर वन पज़िशन पर हो सकती  है यदि आपका वेबसाईट सर्च इंजन के टॉप पर हो तो सबसे पहले इंटरनेट यूजर आपके साइट पर विज़िट करेगा जिससे आपकी ट्राफिक बाद जाएगी और इंकम भी अच्छी खासी होने लगेगी यदि आप ऑर्गैनिक ट्राफिक लाना चाहते है आपको अपने ब्लॉग का सेओ करना होगा।

SEO Blog के लिए क्यों जरुरी है?

अब आप समझ गए होंगे की सेओ क्या है अब चलिए ये भी जान  लेते है की ब्लॉग के लिए सेओ क्यों जरूरी है सेओ का उपयोग करके हम अपनी वेबसाईट को लोगों तक पहुचते है अब चलिए एक एक्सपले के साथ समझते है मान ligeeye आपने अपने वेबसाईट बहुत सारे हाई क्वालिटी कंटेन्ट को लिखे  और पब्लिश कर दिए यदि अपने सेओ का उपयोग नहीं किया है तो आपकी वेबसाईट रैंक ही नहीं करेगी और आपका कोई लाभ भी नहीं होगा    

यदि आप सेओ का उपयोग नहीं करते है तो कोई भी यूजर जब गूगल पर कोई भी कीवर्ड  सर्च करेगा तो अगर उस कीवर्ड से रिलेटेड अगर आपका कोई कंटेन्ट  है तो गूगल आपके वेबसाईट को खोज ही नहीं पाएगा क्योंकि हमने अपने ब्लॉग का सेओ नहीं किया है और हमने नहीं बताया है की हमारा यह कंटेन्ट किस कीवर्ड से रिलेटेड है जिसकी वजह से यूजर इसको एक्सेस नहीं कर पाएगा और आपके ब्लॉग पर तब traffic  भी नहीं आएगा जिससे आपकी कोई इंकम भी नहीं होगी

सेओ को समझना बहुत ज्यादा मुस्किल तो नहीं है लेकिन यदि आप इसे सिख लिंगे तो अपने ब्लॉग को और बेहतर ब्लॉग बना सकते है और गूगल के टॉप पेज मे रैंक रैंक करवा सकते है एक बात का ध्यान रखे यदि आप अपने ब्लॉग का अच्छी तरह सेओ करते है तो इसक रिजल्ट तुरंत तो नहीं दिखेगा लेकिन कुछ समय के बाद जरूर रिजल्ट आएगा।  लोग कहते है ना शब्र का फल मीठा होता है।

Search Engine काम कैसे करतअ है ? जैसे आप कभी भी Google Search engine मे कुछ भी search करते हो। तो गूगल कुछ ही सेकंड मे आपके सामने उस सर्च से रेयलटेड सारे जवाब को ला कर रख देता है अआपने कभी सोचा ये इतने सारे रिजल्ट कैसे seconds मे लता है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here